अब बिना एड्रेस प्रूफ के भी अपने आधार कार्ड का ऐड्रेस अपडेट कराएं

आधार हमें ऐसे बहुत से सेवाएं देता है जहां पर एड्रेस का अप टू डेट होना बहुत जरूरी है। आधार हमें सब्सिडी, एल-पीजी, केरोसिन, स्कॉलरशिप, पेंशन जैसी अनेक सुविधाएँ देता है। इन सब सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए आधार में आपका एड्रेस, फोन नंबर तथा बैंक की जानकारी उपलब्ध होनी चाहिए।

अब बिना एड्रेस प्रूफ के भी अपने आधार कार्ड का ऐड्रेस अपडेट कराएं

अगर इनमें से किसी भी जानकारी में कुछ बदलाव हुए हैं तो आपको अपने आधार कार्ड में भी उसी हिसाब से बदलाव करने पड़ेंगे। आज हम देखेंगे आप अपने आधार कार्ड का एड्रेस ऑनलाइन कैसे बदल सकते हैं।

अगर आपको अपना एड्रेस बदलना नहीं है लेकिन आपको लगता है आपका एड्रेस गलत है या आपको किसी भी तरह की और जानकारी उसमें डालनी है या उससे निकालनी है तो आप इस पोस्ट की हेल्प ले सकते हैं।

चलिए जानते हैं हम अपना आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे अपडेट करा सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन अपने आधार कार्ड को अपडेट कराना चाहते हैं तो आपको पीडीएफ के रूप में नीचे दिए गए दस्तावेज़ों में से किसी भी एक दस्तावेज़ को जमा करना होगा। यह दस्तावेज़ आपकी आईडेंटिटी प्रूफ के लिए होंगे।

  1. पासपोर्ट
  2. पासबुक
  3. पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट स्टेटमेंट
  4. राशन कार्ड
  5. वोटर आईडी
  6. ड्राइविंग लाइसेंस
  7. किसी भी तरह का प्रमाण जो गवर्नमेंट ऑफ इंडिया या स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा जारी किया गया हो, फोटो के साथ उसमें एक नंबर अटैच होता है। आप दस्तावेज़ के तौर पर उसे भी जमा कर सकते हैं जैसे कि गवर्नमेंट फोटो आईडी कार्ड या पीएसयू (PSU) द्वारा जारी किया गया सर्विस फोटो आईडेंटिटी कार्ड।
  8. 3 महीने के अंदर भरा गया बिजली बिल।
  9. 3 महीने के अंदर भरा गया पानी का बिल।
  10. 3 महीने के अंदर भरा गया टेलीफ़ोन लैंडलाइन का बिल।
  11. 1 साल के अंदर में भरा गया घर के टैक्स का रसीद।
  12. 3 महीने से अंदर के क्रेडिट कार्ड का विवरण।
  13. इंश्योरेंस पॉलिसी
  14. लेटर हेड पर बैंक की तरफ से साइन लेटर फोटो के साथ।
  15. लेटर हेड पर मान्य एजुकेशन इंस्ट्रक्शन के द्वारा साइन लेटर फोटो के साथ।
  16. NREGS जॉब कार्ड
  17. Arms लाइसेंस
  18. पेंशन भोगी का कार्ड
  19. फ्रीडम फाइटर कार्ड
  20. किसान पासबुक
  21. CGHS/ECHS कार्ड
  22. एड्रेस का प्रमाण पत्र फोटो के साथ जो एमपी (MP) या एमएलए (MLA) के द्वारा निर्धारित हो। एमपी (MP) या एमएलए (MLA) के द्वारा राजपत्रित अधिकारी या तहसीलदार के द्वारा निर्धारित एड्रेस का प्रमाण पत्र मानय हैं।
  23. अगर आप गांव में रहते हैं तो अपने निवास का प्रमाण पत्र गांव के मुखिया के द्वारा निर्धारित या पंचायत के कार्यकर्ता के द्वारा निर्धारित किया गया जमा कर सकते हैं।
  24. आयकर निर्धारण आदेश
  25. अपने गाड़ी के पंजीकरण का प्रमाण पत्र
  26. रेंट पर दिए गए किसी सामान का रजिस्टर्ड एग्रीमेंट
  27. डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट के द्वारा निर्धारित एड्रेस कार्ड फोटो के साथ।
  28. राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया जाति प्रमाण पत्र फोटो के साथ।
  29. विकलांगता की आईडी (ID) कार्ड या दवा तथा इलाज का प्रमाण पत्र राज्य सरकार/ केंद्र शासित सरकार/ प्रशासक के द्वारा जारी किया गया।
  30. 3 महीने के अंदर भरा गया गैस कनेक्शन का बिल
  31. पति तथा पत्नी का पासपोर्ट
  32. अगर आप छोटे हैं तो आप अपने माता-पिता का पासपोर्ट दे सकते हैं
  33. केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा निर्धारित 3 साल के अंदर के आवास का आवंटन।
  34. सरकार द्वारा जारी किया गया विवाह प्रमाण पत्र एड्रेस के साथ।

एड्रेस प्रूफ के बिना हम इस स्टेप्स को फॉलो करके आधार कार्ड की एड्रेस चेंज कर सकते हे।

चलिए अब step by step प्रोसेस जान लेते हैं कि विद प्रूफ या विदाउट प्रूफ अगर आप अपना एड्रेस अपडेट कराना चाहते हैं तो आपको क्या-क्या करना होगा।

सबसे पहले हम बात करेंगे कि विथ प्रूफ अपना एड्रेस कैसे अपडेट कराए :

विथ प्रूफ एड्रेस अपडेट करने के लिए आपको दो चीजों की जरूरत पड़ेगी सबसे पहली चीज आईडेंटिटी प्रूफ और दूसरी चीज आपका नंबर जो कि आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। यहां पर आप किसी भी नंबर का प्रयोग कर सकते हैं लेकिन वह आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

अगर आपका नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप अपने नज़दीकी एन्रोल्मन्ट सेंटर जाकर अपना नंबर आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं। एन्रोल्मन्ट सेंटर आपसे 50 रुपए लेकर आपका नंबर आधार कार्ड से लिंक करा देंगे।

Step 1 – जिन लोगों का नंबर आधार कार्ड से लिंक है वह अपने ब्राउज़र में जाकर यूआईडीएआई (UIDAI) की ऑफिशियल साइट पर जाएं। वहां पर आपको अपडेट आधार का ऑप्शन मिलेगा।

Step 2 – अपडेट आधार में आपको अपडेट योर ऑनलाइन एड्रेस का ऑप्शन मिलेगा वहां पर क्लिक करें।

Step 3 – एक नया पेज खुलेगा यहां पर आपको प्रोसीड तू अपडेट एड्रेस पर जाना है।

Step 4 – इस पर क्लिक करने के बाद आप एक पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको अपना आधार नंबर या VID

 नंबर डालना है। आधार नंबर या VID नंबर डालने के बाद आपके सामने कैप्चा कोड होगा उसे नीचे खाली स्थान पर भर देना है।

Step 5 – जैसा कि हम पहले बता चुके हैं इस प्रोसेस को करने के लिए आपका नंबर रजिस्टर होना चाहिए तभी आपके मोबाइल पर ओटीपी (OTP) आएगा अगर आपका नंबर रजिस्टर्ड है तो अपना नंबर लिख दे। अपना नंबर लिखने के बाद आप सेंड ओटीपी पर जाएं आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी (OTP) आएगा उसके बाद लॉगिन पर क्लिक करें।

Step 6 – अब अपडेट ऐड्रेस वाया एड्रेस प्रूफ (Update address via address proof) पर जाएं।

Step 7 – अब आपके सामने एक पेज खुल जाएगा वहां पर आपको अपनी कुछ जानकारी भरनी है। सबसे पहले अपने पिता का नाम भरें। पिता का नाम भरने के बाद अपने घर/ भवन/ फ्लैट का नंबर दे। अब गाली नंबर भरे। अब जिस इलाके में आप रहते हैं और आपका जो भी lankmark है सब अच्छे से भरदे।

अब अपना पिन कोड, डाक घर का पता, डिस्ट्रिक्ट, राज्य। यह सब डाल दें।

अब आपके सामने preview का एक ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें।

Step 8 – आपने जो एड्रेस दिया था अब आपके सामने आ जाएगा। अगर आपको कुछ बदलाव करना है तो आप एडिट पर क्लिक करें। अगर आपको लगता है आप का दिया हुआ एड्रेस सही है तो आप “I confirm” पर सही का चिन्ह लगाकर सबमिट पर क्लिक करें।

Step 9 – ऊपर हमने कुछ ऑप्शन बताए थे जो आप एड्रेस प्रूफ के लिए दे सकते हैं उनमें से कोई भी एक दस्तावेज आप यहां पर डाल दें अपलोड पर जाएं और सबमिट कर दें।

अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें लिखा होगा आपकी अपडेट ऐड्रेस की प्रार्थना स्वीकार कर ली गई है।

अब आपका एड्रेस अपडेट हो चुका होगा। आप चाहे तो डाउनलोड पीडीएफ पर जाकर अपना नया आधार डाउनलोड कर सकते हैं जिसमें आपका एड्रेस बदल दिया गया है।

चलिए आप जानते हैं विदाउट प्रूफ हम अपना एड्रेस कैसे बदल सकते हैं। इसके लिए आपको एक वेरीफायर चाहिए यानी कि एक ऐसा व्यक्ति जिसके आधार में वही एड्रेस हो जो एड्रेस आप अपने आधार में भी डालना चाहते हैं। चलिए आप स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस देखते हैं कि क्या करना है और कैसे करना है?

Step 1 – UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट में जाएं।

Step 2 – आपको यहां पर गेट आधार का ऑप्शन मिलेगा उसके नीचे अपडेट ऐड्रेस ऑनलाइन पर क्लिक करें।

Step 3 – अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। वहां पर दो ऑप्शन दिए होंगे आप दूसरे ऑप्शन पर जाएं जिसमें लिखा होगा रिक्वेस्ट फॉर ऐड्रेस वेरीफिकेशन।

Step 4 – अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां पर अपना आधार नंबर भरदे। आधार नंबर भरने के बाद एक कैप्चा कोड दिया हुआ होगा। आपको कैप्चा कोड लिखना होगा इसके बाद सेंड ओटीपी पर जाएं।

Step 5 – आपके रजिस्टर्ड नंबर पर जो OTP भेजा जाएगा उस OTP को भरदे। OTP भरने के बाद लॉगिन पर क्लिक करें।

Step 6 – अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा यहां पर आपसे वेरीफायर का आधार नंबर पूछा जाएगा। अपने वेरीफायर का आधार नंबर भरदे। अब सेंड रिक्वेस्ट पर क्लिक करें।

Step 7 – सेंड रिक्वेस्ट पर क्लिक करने के बाद आपके वेरीफायर को एक रिक्वेस्ट भेज दी जाएगी जिसमें एक लिंक होगा।

Step 8 – मैसेज के द्वारा आपके वेरीफायर को एक लिंक भेज दी जाएगी। आपके वेरीफायर को उस पर क्लिक करना है।

Step 9 – जैसे ही वेरीफायर लिंक ओपन करेगा उसके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें उसे ओटीपी और कैप्चा कोड डालना होगा।

Step 10 – अब वेरीफायर को वेरीफाई OTP पर जाना है।

Step 11 – यहां पर वेरीफाई ने Consent दे दी है अब आप अपने आधार में एड्रेस अपडेट करा सकते हैं।

Step 12 – अब आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा। जिसमें एक SRN नंबर और एक लिंक होगा।

Step 13 – मैसेज में जो लिंक है आप उस लिंक को खोलें। लिंक खोलने पर आपके सामने एक पेज खुल जाएगा जिसमें आपको SRN नंबर, कैप्चा कोड डालना है। SRN नंबर और कैप्चा कोड डालने के बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

Step 14 – आपके रजिस्टर नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उसे भर दें और लॉगिन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने वही एड्रेस आ जाएगा जो आपके वेरीफायर के आधार में हैं। आप नीचे जो छोटा सा डब्बा है उस पर सही का चिन्ह लगाएं और सबमिट कर दे।

Step 15 – सबमिट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज आ जाएगा जिसमें लिखा होगा कि एक सीक्रेट कोड पोस्ट के द्वारा आपके पते पर भेज दिया जाएगा। उस सीक्रेट कोड को आपको लेटर में डालना है ताकि आपका एड्रेस अपडेट हो सके।

Step 16 – जब आपको अपना लेटर मिल जाए तो आपको फिर से UIDAI की वेबसाइट पर जाना है और फिर गेट आधार के अंदर अपडेट ऐड्रेस पर जाएं।

Step 17 –  अब आपके सामने एक नया tab खुल जाएगा। यहां पर जो पहला ऑप्शन होगा “प्रोसीड अपडेट ऐड्रेस” उस पर क्लिक करें।

Step 18 – अब आपके सामने एक पेज खुलेगा यहां पर आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा। अब सेंड OTP पर क्लिक करें।

Step 19 – आपके रजिस्टर नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा उस OTP को लिखना है। OTP डालने के बाद लॉगिन पर क्लिक करें।

Step 20 –  अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इसमें दूसरे ऑप्शन पर जाएं जिसमें लिखा होगा “Update address via secret code”. उस ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 21 – इसके बाद आपके सामने एक पेज खुल जाएगा वहां पर आपको अपना सीक्रेट कोड डालना है और फिर प्रोसीड पर क्लिक कर देना है।

Step 22 – अब आपके सामने आपका नया एड्रेस आ जाएगा। आपको बस सबमिट पर क्लिक करना है। सबमिट पर क्लिक करने के बाद 3 दिन में आपके आधार में आपका एड्रेस अपडेट हो जाएगा।

इस तरह से आप बिना एड्रेस प्रूफ के अपने आधार कार्ड में अपना एड्रेस अपडेट करा सकते हैं एक वैरिफाया की मदद से। आशा करते हैं आपको सारे स्टेप समझ में आए हो।

Leave a Comment