घर बैठे सही और आसान तरीके से आधार कार्ड में करेक्शन कराएँ

आधार कार्ड हमारी जिंदगी का काफी अहम और महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। आज के समय में कहीं भी अपना आईडेंटिटी प्रूफ देने के लिए हमें हमारे आधार कार्ड की जरूरत तो पड़ती ही है चाहे वह स्कूल का फॉर्म भरना हो या गैस सब्सिडी लेनी हो। ऐसे में जरूरी है कि आप के आधार कार्ड में आपकी सारी डिटेल जैसे कि आपका बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक डाटा सही तरीके से भरा हो।

घर बैठे सही और आसान तरीके से आधार कार्ड में करेक्शन कराएँ

आज के इस आर्टिकल में हम यह देखेंगे कि आधार कार्ड में किसी भी तरह का करेक्शन हम कैसे करा सकते हैं?

चलिए हम सबसे पहले देखते हैं कि अपने आधार कार्ड में हम अपने नाम का करेक्शन कैसे कर सकते हैं? यहाँ पर हम देखेंगे कि कैसे आप अपना नाम चेंज करा सकते हैं अपने आधार कार्ड में बस यही नहीं अगर आपको अपने पिता के नाम कि जगह अब पति का नाम करना है तो आप यह भी कर सकते है।

चलिए अब जानते है कि अगर अपने आधार कार्ड मे अपना नाम बदलना हो या कोई करेक्शन करनी हो तो कैसे करेंगे :-

Step 1 – सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप में अपना क्रोम ब्राउज़र खेलें। क्रोम ब्राउजर खोलने के बाद यूआईडीएआई लिख कर सर्च करें।

Step 2 – आपके सामने एक पेज खुलेगा यहाँ पर बहुत से ऑप्शन आपको मिलेंगे लेकिन आप को सबसे ऊपर वाले लिंक पर क्लिक करना है। सबसे ऊपर जो लिंक आता है वह यूआइडीएआइ की ऑफिशल वेबसाइट के तरफ से होता है।

Step 3 – जब आपके सामने यूआईडीआई की ऑफिशियल वेबसाइट का आधार सेवा केंद्र का पेज खुल जाए तब आपको वहां पर नीचे जाना है और गेट आधार मे दिए गए ऑप्शन “Book an appointment” पर क्लिक करना है। Book an appointment से आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर से आधार केंद्र में अपना अप्वाइंटमेंट बुक करवा सकते हैं। जिससे आप सीधे आधार सेवा केंद्र में जाकर अपना नाम या अपने आधार में किसी भी तरह का करेक्शन करा सकते हैं।

अगर आपको ई-आधार डाउनलोड करना है या अपने आधार का ऑर्डर रिप्रिंट अपने घर तक पहुंचाना है तो यह सब भी आप गेट आधार में जाकर करवा सकते हैं। ऐसे तो गेट आधार में बहुत से ऑप्शन दिए गए हैं लेकिन अभी हमें बस करेक्शन करानी है अपने आधार पर तो इसके लिए बुक एन अपॉइंटमेंट ही सही है।

Step 4 – अब जैसा कि आप देख सकते हैं आपको बुक एन अपॉइंटमेंट के नीचे काफी सारे ऑप्शंस मिलेंगे आधार कार्ड करेक्शन पर। यहाँ से अपना अपॉइंटमेंट बुक करवा कर आधार सेवा केंद्र पर जाकर इन सारी चीजों की करेक्शन करा सकते हैं जो यहाँ पर दी हुई हैं। यहाँ से आप अपने नाम, जन्म की तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल आई-डी, घर का पता या किसी भी प्रकार की अपनी बायोमेट्रिक डाटा में बदलाव के लिए प्रार्थना पत्र दे सकते हैं।

Step 5 – इसके नीचे आपको लिखा हुआ मिलेगा “Book an appointment at run aadhaar seva kendra”. यहाँ पर आपको अपने शहर का नाम देना पड़ेगा या जिस भी स्थान पर आप रहते हैं वहाँ का पता देना पड़ेगा। यहाँ पर जो सिलेक्ट का विकल्प है उस पर क्लिक करें। सिलेक्ट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत से शहरों के विकल्प आ जाएँगे। अगर सिलेक्ट ऑप्शन में आपका शहर है तो आप उस पर क्लिक करें वरना नीचे आपको “Book an appointment at register run aadhaar seva kendra” मिलेगा। यहाँ पर आपको “Proceed to book appointment” मिलेगा इस पर क्लिक करें।

Step 6 – अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहाँ पर आपको रेसिडेंट टाइप सिलेक्ट करना है। अगर आप भारतीय नागरिक हैं तो पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करें जो कि है इंडियन रेसिडेंट लेकिन अगर आप भारत में नहीं है तो आप नॉन-रेजिडेंट इंडियन पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 7 – अब आपको लॉग इन करने का माध्यम चुनना होगा। यहाँ पर आप अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आई-डी दोनों में से किसी एक प्रकार से लॉगिन कर सकते हैं। अगर आप पहले विकल्प यानी कि मोबाइल नंबर पर क्लिक करते हैं तो आप से नीचे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा जहां पर आपको अपना 10 डिजिट का नंबर डालना होगा और अगर आप अपना ईमेल आईडी चुनते हैं तो फिर आपको नीचे ईमेल आईडी भरना होगा आप अपने हिसाब से दोनों में से कोई भी एक विकल्प चुन सकते हैं।

Step 8 – अब आपके सामने एक कैप्चा कोड दिया जाएगा उसे नीचे दिए गए खाली स्थान पर भर दे।

Step 9 – अब सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

Step 10 – आपने लॉगिन का जो भी माध्यम चुना होगा चाहे वह ईमेल हो या मोबाइल नंबर उस पर ओटीपी गया होगा। उस ओटीपी को ध्यान से लिखें और नीचे सबमिट ओटीपी एंड प्रोसीड पर क्लिक करें।

Step 11 – अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहाँ पर ऊपर की तरफ आपको दो ऑप्शन मिलेंगे न्यू इनरोलमेंट और अपडेट आधार कार्ड का। इसके नीचे आपको एक्टिव और ड्राफ्ट का दो ऑप्शन मिलेगा। आप ऊपर के अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 12 – आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा। यहाँ पर लिखा होगा “Enter details as per aadhaar” यानी कि यहाँ पर आपको अपने आधार के हिसाब से अपना नाम और आधार कार्ड नम्बर डालना होगा। इसके बाद “Resident type” select करना है। आपको यहाँ पर दो विकल्प दिए जाएँगे “Indian Resident” or “Non-Resident Indian”. अगर आप भारतीय नागरिक हैं तो इंडियन रेसिडेंट को चुने।

Step 13 – अब इसके नीचे आपसे पूछा जाएगा कि आप क्या अपडेट करवाना चाहते हैं क्योंकि फिलहाल आप अपना नाम अपडेट करवाना चाहते हैं इसलिए आप नेम पर क्लिक करे लेकिन यहाँ से आप बहुत और सी चीजें भी अपडेट करा सकते हैं। फिलहाल तो नेम पर सही का चिन्ह लगाएँ और फिर प्रोसीड पर क्लिक कर दें।

Step 14 – अब आपके डेक्सटॉप में ऊपर की तरफ मैसेज आएगा आपके आधार नंबर से कि आपने अभी जो भी बदलाव किए हैं वह बाद में नहीं कर सकते तो क्या आप अभी प्रोसीड करना चाहेंगे यहाँ पर आपको ओके पर क्लिक कर देना है।

Step 15 –  अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहाँ पर आपका नाम लिखा होगा जो आपके आधार में है और अकाउंट नंबर लिखा होगा नीचे आपको वह नाम लिखना है जो नाम अब आप अपने अपडेटेड आधार कार्ड में देखना चाहते है।

Step 16 – नाम लिखने के बाद नीचे आपको Save and proceed का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

Step 17 – अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहाँ पर आपका रेसिडेंट टाइप और नया नाम लिखा हुआ होगा। नीचे एक चेक बॉक्स बना होगा उस पर सही का चिन्ह लगाएँ और फिर submit पर क्लिक कर दें।

Step 18 – Submit पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहाँ पर लिखा होगा कि आपका एप्लीकेशन सबमिट हो चुका है। यहाँ पर आपको बुक एन अप्वाइंटमेंट पर क्लिक करना है।

Step 19 – अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहाँ पर आप अपना नज़दीकी इनरोलमेंट सेंटर ढूंढ सकते हैं। यहाँ पर आप बहुत तरीकों से अपना एनरोलमेंट सेंटर सर्च कर सकते हैं। सबसे पहले वाले ऑप्शन में आएगा सर्च बाय सेंटर नेम और उसके नीचे सर्च बाय पिन कोड का ऑप्शन मिलेगा। आप इन दोनों में से किसी भी तरह से अपने नज़दीकी इनरोलमेंट सेंटर का पता लगा सकते हैं। आप सेकंड वाले ऑप्शन पर जाकर अपना पिन कोड लिखें और फिर गेट डिटेल पर क्लिक करें।

Step 20 – आपके पिनकोड के हिसाब से जो भी इनरोलमेंट सेंटर नज़दीक होगा वह सामने ओपन हो जाएगा। यहाँ से आप किसी एक इनरोलमेंट सेंटर को चुनकर बुक अप्वाइंटमेंट पर क्लिक करें।

Step 21 – अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहाँ पर आपको अपना एड्रेस डालना है और उसके नीचे आपको तारीख चुन्नी होगी जिस भी तारीख को आप जाना चाहे।

तो इसी तरीके से आप घर बैठे इनरोलमेंट सेंटर का भी पता लगा सकते हैं और अपने आधार कार्ड में जिस भी तरह के बदलाव करना चाहे कर सकते हैं। आशा करते हैं आपको सारे तरीके समझ में आए होगे और अब आप सही तरीके से घर बैठे अपने आधार कार्ड से जुड़े बदलाव कर पाएंगे।

Leave a Comment