डाउनलोड किये आधार कार्ड की Password कैसे खोले

ई-आधार हमारी जिंदगी को और आसान बनाता है। ई-आधार से हमें अपना आधार कार्ड पीडीएफ के रूप में मिलता है जिसे हम कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ई-आधार की पीडीएफ को डाउनलोड करना भी बहुत आसान है।

डाउनलोड किये आधार कार्ड की Password कैसे खोले

ई-आधार के पीडीएफ को डाउनलोड करने के लिए पासवर्ड चाहिए। बहुत से लोगों को यहीं पर दिक्कत आती है। अपना ई-आधार तो लोग डाउनलोड कर लेते हैं लेकिन उसके पासवर्ड को नहीं खोल पाते। तो चलिए आज हम जानते हैं कैसे ई-आधार के पीडीएफ को खोला जाए।

हमारे आधार कार्ड का नया रूप – ई-आधार

ई-आधार हमारे आधार कार्ड का ही एडवांस रूप है। ई-आधार हमारे आधार कार्ड की एक इलेक्ट्रॉनिक कॉपी होती है। जिसमें हमारे सारे बायोमेट्रिक और डेमोग्राफी डाटा पासवर्ड के द्वारा सुरक्षित कर के रखे जाते हैं।

अब आपको हर जगह अपने आधार कार्ड को ले जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने आधार को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं। इससे आप के आधार कार्ड के गुम होने की संभावना ना के बराबर हो जाएगी।

ई-आधार को कोई भी सरकारी संस्था या बैंक लेने से मना नहीं कर सकता। ई-आधार वैद्य है और इसे हम हर उस जगह प्रयोग कर सकते हैं जहां अपने आधार कार्ड को करते हैं।

अपने ई-आधार के पीडीएफ फाइल को Password से कैसे खोलें?

आप अपना ई-आधार यूआईडीएआई (UIDAI) की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। यह बहुत ही आसानी से डाउनलोड हो जाता है। आपको बस अपना आधार नंबर देना होगा और अपने रजिस्टर मोबाइल पर आए एक ओटीपी (OTP) को डालना होगा।

यह सब करने के बाद आपका ई-आधार डाउनलोड हो जाएगा। ई-आधार आपके मोबाइल मे पीडीएस (PDF) के फॉर्म में डाउनलोड होता है।

यह पीडीएफ (PDF) पासवर्ड प्रोटेक्टेड होता है यानी कि इस पीडीएस (PDF) को खोलने के लिए आपको एक पासवर्ड चाहिए होगा। यह पासवर्ड बहुत ही यूनिक होता है। ई-आधार के पीडीएस (PDF) का पासवर्ड 8 डिजिट का होता है। यह पासवर्ड आपके नाम और आपके जन्म के साल से मिलकर बना होता है।

इसके 8 में से पहले चार अक्षर आपके नाम होंगे और आखिरी चार अंक होगे जिसमें आपके जन्म का साल भरा जाएगा। आपको अपना नाम अंग्रेजी के कैपिटल लेटर में लिखना होगा। चलिए कुछ उधारण लेकर आपको यह समझाते हैं:

  1. मान लीजिए आपका नाम है Amit shukla (अमित शुक्ला)

आपके जन्म का साल है 1980

इस हिसाब से आपके ई-आधार के पीडीएफ (PDF) का पासवर्ड हो जाएगा AMIT1980.

  1. मान लिया आपका नाम है Shikha Tripathi (शिखा त्रिपाठी)

आपके जन्म का साल है 2000

इस हिसाब से आपके ई-आधार के पीडीएफ (PDF) का पासवर्ड हो जाएगा SHIK2000.

यहां पर हमने कुछ आसान उदाहरण दिया है। मान लीजिए कि आपका नाम चार अक्षर का है ही नहीं आपका नाम बस तीन अक्षर का है तो आपका पासवर्ड कैसा होगा।

अगर किसी व्यक्ति का नाम तीन अक्षर का है लेकिन उसके आधार में उसका टाइटल दिया हुआ है तो वह अपने पासवर्ड में अपना तीन अक्षर का नाम और एक अक्षर टाइटल का लिखकर अपने जन्म का साल लिख सकता है। यह उसके आधार का पासवर्ड बन जाएगा। चलिए इसे भी एक उदाहरण से समझते हैं:

  1. मान लीजिए आपका नाम है Sia Verma (सिया वर्मा)

आपके जन्म का साल है 2010

इस हिसाब से आपके ई-आधार के पीडीएस (PDF) का पासवर्ड होना चाहिए SIAV2010.

अब चलिए मानते हैं कि आपका नाम बस तीन अक्षर का है और उसमें कोई भी टाइटल नहीं है तब आप क्या करेंगे? आधार के पासवर्ड के लिए तो 4 अक्षय चाहिए। ऐसे समय आप अपने पासवर्ड पर अपना तीन अक्षर का नाम और साल डाल दें। आपके ई-आधार का पासवर्ड इसे स्वीकार कर लेगा। चलिए एक उदाहरण से देखें:

  1. मान लीजिए आपका नाम है RIA (रिया)

आपके जन्म का साल है 1900

इस हिसाब से आपके ई-आधार के पीडीएफ (PDF) का पासवर्ड होना चाहिए RIA1900.

 चलिए अब एक और अलग प्रकार का नाम लेते हैं। मान लीजिए आपके नाम के बीच में कोई बिंदु है या कोई खाली स्थान है तब आप क्या करेंगे। ऐसे में आप पासवर्ड में अपना नाम बिंदु के साथ और अपने जन्म का साल लिखेंगे। चलिए एक उदाहरण से समझते हैं।

  1. मान लीजिए आपका नाम है D. Chand (डी चंद)

आपके जन्म का साल है 1999

इस हिसाब से आपके ई-आधार के पीडीएफ (PDF) का पासवर्ड होना चाहिए D.CH1999

यहां पर हमने सब तरह के नाम शामिल किए हैं जिससे आपको किसी भी तरह का संदेह ना हो अपना पासवर्ड लिखते वक्त। आप इन सारे उदाहरण को अच्छे से देखें जिससे आपको समझ आ जाए कि आपको अपने ई-आधार के पासवर्ड में लिखना क्या है। पासवर्ड लिखने के बाद आपके ई आधार का पीडीएफ फाइल खुल जाएगा। 

Conclusion – हम यहाँ डाउनलोड किये आधार कार्ड की पीडीऍफ़ फाइल को पासवर्ड से कैसे खोले इसकी जानकारी दिए हे। आप हमारे इस काम से कुश हुवे होंगे। तो हमारे इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे हमें सपोर्ट करे।

Leave a Comment