करो अब अपना ई-आधार डाउनलोड बस आधार नम्बर से

क्या आपको भी अपना ई-आधार कार्ड डाउनलोड करना है? लेकिन आपके पास बस आधार नंबर है। अगर आपको अपना  ई-आधार डाउनलोड करना है और आपके पास आपका आधार नंबर है तो कुछ ही स्टेप्स फॉलो करके आप यह कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं हम अपना ई-आधार अपने आधार कार्ड नंबर से कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

आप अपना ई-आधार दो तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं। पहला तरीका यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर और दूसरा तरीका है एम-आधार ऐप की मदद से। दोनों में से आपको जिन भी तरीके से अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना है आप कर सकते हैं।

आधार कार्ड डाउनलोड करना क्यों जरूरी है?

आधार कार्ड हमें हमारी पहचान देता है। आधार कार्ड से हमें भारतीय नागरिक होने की पहचान मिलती है। आधार कार्ड की बहुत जगह जरूरत भी पड़ती है जैसे बैंक में खाता खुलवाने जाते वक्त यह सब्सिडी लेते वक्त। अगर आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यहां पर भी आपसे आपका आधार कार्ड मांगा जाएगा। बहुत से जगह पर जैसे की स्कूल के एडमिशन के वक्त भी बच्चों का आधार कार्ड मांगा जाता है हालांकि यह अनिवार्य नहीं है।

UIDAI से ई-आधार डाउनलोड

हम UIDAI कि वेबसाइट पर जा कर भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।इसके लिए आपको UIDAI कि official वेबसाइट पर जाना होगा। 

Step 1 – नीचे लिंक दी गई हैं वहाँ पर क्लिक करने के बाद आप यूआईडीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।

https://uidai.gov.in/

Step 2 – यूआईडीएआई की वेबसाइट पर Get aadhar में आपको डाउनलोड आधार का ऑप्शन मिल जाएगा। डाउनलोड आधार पर क्लिक करें।

Step 3 – अब आपके सामने एक पेज खुलेगा यहां पर आपसे आपके आधार कार्ड से जुड़े कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे। सबसे पहले आपको I have के ऑप्शन में जाकर आधार कार्ड नंबर देना होगा। यहां पर आप आधार कार्ड नंबर के अलावा VID या इनरोलमेंट नंबर भी सिलेक्ट कर सकते हैं। 

Step 4 – अब आप अपने 12 डिजिट का आधार कार्ड नंबर डाल दें।

Step 5 – यहाँ पर आप “I want a Masked Aadhar” के ऑप्शन पर क्लिक करें। आप चाहे तो अपना आधार बिना Masked भी रख सकते हैं लेकिन Masked आधार ज्यादा सुरक्षित रहता है। अगर आप नहीं जानते कि Masked Aadhar क्या होता है तो कोई दिक्कत नहीं है। Masked Aadhar में आपके आधार नंबर के आगे के 8 डिजिट XXXX से छिपा दिए जाते हैं जिससे आपके आधार नंबर की सुरक्षा बढ़ जाती है। यहां पर आपको आखिर के 4 डिजिट ही दिखाई देंगे।

Step 6 – Masked आधार के नीचे आपको एक कैप्चा कोड फिल करना होगा।

Step 7 – सारी चीज भरने के बाद एक बार फिर से चेक करले आपने अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड को सही से भरा है या नहीं। यह सब देखने के बाद आप सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी भेज दिया जाएगा।

Step 8 – जब आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आ जाए तो उसे लिख दें।

Step 9 – ओटीपी डालने के बाद आपको एक छोटा सा सर्वे देना पड़ेगा। आप अपनी जानकारी के हिसाब से इस सर्वे को भरे। सबसे पहले आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप जानते हैं कि आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर अपने आधार का आर्डर रिप्रिंट मंगवा सकते हैं?

अगर आप इस बारे में जानते हैं तो हाँ भरे और अगर नहीं जानते तो ना पर सही का चिन्ह लगाएँ।

अब आपसे एक और सवाल पूछा जाएगा जिसमें लिखा होगा कि कितने दिन में आपका आधार रिप्रिंट आता है इंडिया पोस्ट के द्वारा एसएमएस भेजने के बाद? तो अगर आपने आधार रिप्रिंट मंगवाई होगी तो आपको पता होगा कि यह कितने दिन बाद में आई है आपके घर पर लेकिन अगर आपने मंगवाई ही नहीं है और आपको नहीं पता है कि यह कितने दिन पर बन कर आता है तो आप “Didn’t receive” पर सही का चिन्ह लगा दे।

Step 10 – इस छोटे से सर्वे को भरने के बाद वेरीफाई एंड डाउनलोड पर क्लिक करें। आपका आधार कार्ड आपके लैपटॉप या मोबाइल पर डाउनलोड हो जाएगा। लेकिन आप अभी यह खोल नहीं सकते। अपना ई-आधार डाउनलोड करने के लिए आपको एक पासवर्ड की जरूरत है।

जैसा कि इस पिक्चर में लिखा है ई-आधार का पासवर्ड यूनिक होता है और यह आपके नाम और जन्म के साल से मिलकर बना होता है। अगर आपको अपना ई-आधार कार्ड का पीडीएफ फाइल खोलना है तो आपको पासवर्ड के तौर पर कैपिटल लेटर में अपने नाम के शुरुआत का चार अक्षर अल्फाबेट मे और अपने जन्म का साल लिखना होगा।

अब आपका ई आधार डाउनलोड हो चुका है आपके पास इसका पासवर्ड भी है जिससे आप इसे खोल कर कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो चलिए अब दूसरा तरीका देखते हैं जहां पर आप अपना ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं एम-आधार के द्वारा। इस एप्लीकेशन में आपको आधार कार्ड से जुड़ी बहुत सी सेवाए मिलेंगी जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step 1 – सबसे पहले आप अपना एम-आधार ऐप खोलें। यह ऐप खोलने के बाद आपको डाउनलोड आधार का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

Step 2 – डाउनलोड आधार पर क्लिक  करने के बाद आपसे पूछा जाएगा कि आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप अपना आधार नंबर, VID या इनरोलमेंट नंबर तीनों में से क्या देना चाहते हैं? यहां पर आपको आधार नंबर पर क्लिक करना है।

Step 3 – अब आपसे आपका आधार नंबर पूछा जाएगा और आपको एक कैप्चा कोड भरना होगा। आधार नंबर और कैप्चा कोड भरने के बाद आप रिक्वेस्ट OTP पर क्लिक करें।

Step 4 – अब आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसको डाल दे और डालने के बाद वेरीफाई ओटीपी पर क्लिक करें। यह आखरी स्टेप है। अब आपका ई-आधार आपके फोन में डाउनलोड हो चुका है आप चाहे तो उसे खोल सकते हैं लेकिन आपको पासवर्ड देना पड़ेगा। आपका ई-आधार का पासवर्ड आपके नाम और जन्म के साल से मिलकर बना हुआ होता है हम बता ही चुके हैं। आप वही पासवर्ड डालकर अपना ई-आधार खोल सकते हैं।

इन दोनों तरीकों से आप अपना ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। दोनों ही आसान है पहला तरीका यूआईडीआई कि ऑफिशल साइट से है और दूसरा तरीका m-aadhaar से है। इन आसान तरीकों से अब घर बैठे अपना आधार डाउनलोड कर ले अपने मोबाइल या लैपटॉप पर।

Leave a Comment