अब करें घर बैठे आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक

अगर अभी तक आप लोगों ने अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया है तो जल्दी करवाले। अब आप यह सोच रहे होंगे कि क्या यह जरूरी है और जरूरी है तो इसका क्या फायदा होगा और इसको कैसे करें?

अब करें घर बैठे आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक

आप लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं क्योंकि इस पोस्ट में आपको बहुत आसान तरीके से सब कुछ समझा या जाएगा।

इस आर्टिकल में हम किन-किन विषयों पर बात करेंगे-

1.क्या आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करवाना जरूरी है?

2.आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराने के क्या-क्या फायदे हैं?

3.हम अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें?

1.क्या आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करवाना जरूरी है?

आयकर विभाग के निर्देश के अनुसार यह जरूरी है कि हम अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करें। आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करवाने की समय सीमा 31 मार्च  2021 तक है। अगर आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से इस समय सीमा के अंदर लिंक नहीं करवाते हैं तो आपका पैन कार्ड निष्कासित यानी कि बंद करा दिया जाएगा।

अगर किसी व्यक्ति का पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाता है तो वह किसी भी बैंक से पैसे निकाल नहीं पाएगा तथा कोई भी व्यक्ति बिना पैन कार्ड के बैंक अकाउंट नहीं खुलवा सकता। बिना पैन कार्ड आप किसी भी तरह की जमीन जायदाद नहीं खरीद सकते या किसी भी तरह का निवेश नहीं कर सकते।

अब आप में से कुछ लोग सोचेंगे कि मेरा पैन कार्ड तो है लेकिन वह इनऑपरेटिव है तो क्या हम यह सारी चीजें कर सकते हैं?

इसका जवाब है नहीं, इनऑपरेटिव पैन कार्ड का कोई मोल नहीं होता। इनऑपरेटिव पैन कार्ड, पैन कार्ड ना होने के समान है।

2.आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराने के क्या-क्या फायदे हैं?

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करें यह जानने से पहले जरूरी है कि आप यह जान ले की आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराने के फायदे क्या है? चलिए जानते हैं कुछ फायदा और नुकसान के बारे में अगर आप आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करआते हैं तो।

सबसे पहली बात आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराने पर आपको किसी भी तरह के नुकसान को नहीं झेलना पड़ेगा बल्कि इसके फायदे ही फायदे हैं। लेकिन हां अगर आप आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं करवाते हैं तब शायद आपको कुछ नुकसान देखने पड़े। यह नुकसान आपके बैंक को भी प्रभावित कर सकते हैं।

अगर आपने अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया तो आपका पैन कार्ड बंद करा दिया जाएगा। बस यही नहीं अगर उस पैन कार्ड से कोई बैंक अकाउंट लिंक होगा तो माना जाएगा कि इस बैंक में व्यक्ति का पैन कार्ड लिंक नहीं है। इससे हो सकता है आगे चलकर आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़े।

सुप्रीम कोर्ट भी आदेश दे चुका है पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए तो अगर आपने अभी तक नहीं कराया है तो आपको आगे चलकर तो करा ना ही पड़ेगा लेकिन इस बीच आपको बहुत से दिक्कतों को झेलना पड़ सकता है।

अगर आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से नहीं लिंक करवाते हैं तो बैंक 20 फीसदी के हिसाब से आपको टीडीएस (TDS) काटना शुरु कर देगा और इस 20 फीसदी के हिसाब से कटे टीडीएस पर आपको किसी भी तरह की छूट नहीं मिलेगी। इन सब समस्या से बचने के लिए आपको अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा देना चाहिए 31 मार्च  2021 तक।

3.हम अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें?

इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर के अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करें।

Step 1 – सबसे पहले क्रोम में जाकर e-filing सर्च करें गूगल पर।

Step 2 – e-filing सर्च करने के बाद जो वेबसाइट सबसे ऊपर आएगी उस पर क्लिक करें। अगर आप चाहें तो अपने मोबाइल में Desktop mode ऑन कर सकते हैं जिससे आपको आगे के स्टेप फॉलो करने में सुविधा होगी।

Step 3 – इसके बाद इनकम टैक्स का ऑफिशियल वेबसाइट आपके सामने खुल जाएगा। आपको किनारे में बाएं तरफ लिंक आधार का ऑप्शन मिल जाएगा। आप लिंक आधार के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 4 – अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां पर आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे आपके आधार और पैन कार्ड से जुड़े आप। उन प्रश्नों का एक एक कर उत्तर दें। 

Step 5 – सबसे पहले आपको अपने 10 डिजिट का पैन कार्ड नंबर डालना है। पैन कार्ड नंबर डालने के बाद 12 डिजिट का आधार नंबर डालें। फिर नीचे आप से वह नाम मांगा जाएगा जो आप के आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड है। आप अपना नाम वहां पर भर सकते हैं आधार कार्ड के हिसाब से। अब इसके बाद नीचे आपको एक ऑप्शन मिलेगा जिसमें लिखा होगा “I have only year of birth in aadhar card”.

अगर आपके आधार कार्ड में आपके जन्म की तिथि या महीना नहीं बताया गया है बस साल बताया गया है तो इस पर सही का चिन्ह लगाएं वरना इसे ऐसे ही छोड़ दें। 

अब आपको “I agree to validate my Aadhaar details with UIDAI” पर सही का चिन्ह लगाना है। जो भी जानकारी आपने भरी है एक बार उसे जांच लें।

यह सब भरने के बाद आपको एक कैप्चा कोड भरना होगा ।

अगर आप कैप्चा कोड नहीं भरना चाहते तो आप ओटीपी भी डाल सकते हैं। यह आपके अपने सुरक्षा के लिए मांगी जाती है। कैप्चा कोड भरना ज्यादा आसान तरीका है इसलिए हम यहां पर कैप्चा कोड ही भरेंगे।

जो भी कैप्चा कोड आपको दिया हो आप वह भरदें और फिर लिंक आधार पर क्लिक करें। 

अब आपके सामने पेज खुलेगा जिसमें लिखा होगा कि आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से लिंक कर दिया गया है।

यहां पर सारे स्टेप समाप्त होते हैं। यह एक बहुत ही आसान कार्य है कोई भी इसे घर बैठे ऑनलाइन कर सकता है। आपको बस अपनी सारी जानकारी ध्यान से भरनी है। आप सारे स्टेप को ध्यान से समझ समझ के फॉलो करें।

Leave a Comment