अब अपने फोन में एम-आधार और ई-आधार दोनों ही डाउनलोड करें और घर बैठे आधार कार्ड से जुड़ी सारी सेवा ले।

यूआईडीएआई के तरफ से एम-आधार नाम का ऐप लॉन्च किया गया है जहां पर आप अपना ई-आधार डाउनलोड करके रख सकते हैं। बस यही नहीं एम-आधार हमें बहुत सी सेवाएं देता है। एम-आधार अपने फोन पर डाउनलोड करके इस्तेमाल करना भी बहुत सरल है। आप भी एम-आधार अपने फोन पर डाउनलोड करें और इसके द्वारा दी जाने वाली अनेक सेवाओं का लाभ उठाए।

M-aadhaar क्या है?

M-aadhaar भारत सरकार के द्वारा लॉन्च किया गया एक ऐप है। यह यूआईडीएआई के तरफ से है। यहाँ पर आप अपना काल्पनिक आधार कार्ड यानी कि ई-आधार डाउनलोड कर के रख सकते है। M-aadhar का सबसे बड़ा फायदा तो यही है की इसमें हमारा ई-आधार सुरक्षित रहता है लेकिन इस ऐप से आप TOTP जनरेट कर सकते हैं जो कि तब काम आती है जब आपके पास आपका ओटीपी नहीं रहता, क्यूआर कोड जनरेट और स्कैन कर सकते हैं, यहां से आप अपना ऑर्डर आधार रिप्रिंट भी मंगा सकते हैं। अगर आपको अपने आधार कार्ड को वेरीफाई करवाना है तो आप यहाँ से वह भी करा सकते हैं।

कई बार हमें अपने आधार कार्ड या ई-आधार पर अपना ईमेल या नंबर वेरीफाई या चेंज कराना पड़ सकता है। आप एम-आधार के ऐप पर भी यह कर सकते हैं। आप एम आधार पर अपना एड्रेस वेरीफाई और अपडेट भी करा सकते हैं।

कभी-कभी हमारे पास अगर हमारा आधार नंबर ना हो, हम भूल गए हो या हम देना ही नहीं चाहते हो तो उस जगह पर हम अपने आधार नंबर के बदले में VID का इस्तेमाल कर सकते हैं। VID इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको वह जनरेट करना पड़ेगा। एम-आधार पर जाकर आप आसानी से अपना VID जनरेट भी कर सकते हैं। तो यहाँ पर आप देख ही रहे हैं कि m-aadhaar हमें आधार कार्ड से जुड़ी कितनी सेवाएं प्रदान कर रहा है। तो चलिए अब हम यह भी जान लेते हैं कि इसे हम डाउनलोड कैसे कर सकते हैं :-

M-aadhar को अपने फोन में डाउनलोड कैसे करे?

नीचे दिए गए इन आसान स्टेप को फॉलो करके आप अपने फोन में एम-आधार का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। चलिए जाने कैसे :-

Step 1 – सबसे पहले प्लेस्टोर पर जाएं और एम-आधार सर्च करें। जब आपके सामने m-aadhaar का ऐप आ जाए तो उसे इंस्टॉल कर ले।

Step 2 – जब m-aadhaar आपके फोन में इंस्टॉल हो जाए तब उसे खोलें। एम-आधार खोलने के बाद आपके सामने एक ऐसा स्क्रीन खुलकर आएगा।

Step 3 – एम-आधार खोलने के बाद आपको यह ऐप अपने खूबियों के बारे में बताएगा यानी कि इस ऐप में हम क्या क्या कर सकते हैं।

जैसे कि यहां पर डैशबोर्ड की सर्विस है जिसमें आप अपना ईकेवाईसी ऑफ-लाइन और VID ऑनलाइन जेनरेट करा सकते हैं। डैशबोर्ड सर्विसेज में आपको एक क्रम से ढेरों आधार कार्ड से जुड़ी सेवाएं मिल जाएगी।

डैशबोर्ड सर्विस के बाद इस ऐप में “माय आधार” का एक सेक्शन है जहां पर आप अपना आधार कार्ड और अपना बायोमेट्रिक दाता फोन के अंदर संभाल कर रख सकते हैं।

इनरोलमेंट सेंटर लोकेटर का भी एक ऑप्शन यहां पर मिलता है जिससे कि आप अपने नज़दीकी इनरोलमेंट सेंटर को ढूंढ सकते हैं और वहां पर अपने आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी दिक्कत या काम बता और करवा सकते हैं। 

एम-आधार के अंदर आपको स्टेटस डैशबोर्ड मिलेगा जहां पर आप अपने ऑनलाइन चेंजेज देख सकते हैं जो भी आधार कार्ड में हाल ही में किए गए होंगे।

लोगों द्वारा पूछे गए आधार कार्ड से जुड़े सारे ही प्रश्न और उनके उत्तर भी साथ में दिए गए हैं और m-aadhaar के बारे में भी सारी जानकारी अंदर दी गई है जिससे आपको पता चले कि आप एम-आधार का किन-किन जगहों पर इस्तेमाल कर सकते हैं किन-किन तरीकों से। यहाँ पर एक बहुत अच्छा फ़ीचर दिया गया है जिसके होने से आप अपने आधार कार्ड से जुड़ी कोई भी समस्या का हल ऑफलाइन भी पा सकते हैं। यह सारी चीजें आपको स्क्रीन पर लिखी हुई मिलेंगी पढ़ कर स्किप दबाएँ।

Step 4 – अब एक ऐसा पेज आपके सामने ओपन होगा। आपको बस “I consent” पर क्लिक करना है।

Step 5 – अब आपके सामने एक ऐसा स्क्रीन ओपन होगा।

Step 6 – अब आपके सामने स्क्रीन पर दो ऑप्शन आएँगे पहले ऑप्शन में आपको अपनी भाषा चुन्नी होगी और उसके नीचे कंटिन्यू लिखा होगा। यहां पर आप पहले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 7 – अब आपको अपनी भाषा चुन्नी होगी आप यहाँ पर अंग्रेजी या हिंदी कुछ भी चुन सकते हैं। अंग्रेजी या हिंदी के अलावा भी यहां पर कई भाषाएं हैं। हम अभी के लिए अंग्रेजी चुनते हैं।

Step 7 – भाषा चुनने के बाद  आपके सामने एक स्क्रीन ओपन होगा जिसमें फिर से दो ऑप्शन होंगे। पहले ऑप्शन में आपके द्वारा चुनी गई भाषा होगी और दूसरे ऑप्शन में कंटिन्यू लिखा होगा। कंटिन्यू पर क्लिक करें।

Step 8 – अब अपना 10 Digit का मोबाइल नंबर भर दे।

Step 8 – आपने जो भी मोबाइल नंबर भरा होगा उस पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को नीचे खाली स्थान पर भर दे। ओटीपी डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करे।

Step 9 – आपका अकाउंट एम-आधार पर बन गया है। अब आप m-aadhaar के द्वारा दी गई सेवाओं को इस्तेमाल कर सकते हैं।

एम-आधार पर सफलतापूर्वक अपना अकाउंट बनाने के बाद अच्छा होगा कि आप अपना वर्चुअल आधार कार्ड यहां पर डाउनलोड कर ले। तो चलिए देखते हैं कि एम-आधार पर अपना वर्चुअल आधार कार्ड यानी कि ई-आधार कैसे डाउनलोड करें?

Step 1 – सबसे पहले अपने एम-आधार का ऐप खोले। आपको सबसे पहला ऑप्शन मिलेगा डाउनलोड आधार कार्ड का उस पर क्लिक करें।

Step 2 – अब आपके सामने तीन ऑप्शन आएँगे “I Have” के अंदर। अगर आप अपना आधार कार्ड आधार कार्ड नंबर से डाउनलोड करना चाहते हैं तो पहले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 3 – अब आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालकर रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करें।

Step 4 – आपके रजिस्टर नंबर पर एक ओटीपी चला जाएगा। उस ओटीपी को भर दें और वेरीफाई पर क्लिक करें।

वेरीफाई पर क्लिक करने के बाद ही आपके फोन में आपका आधार डाउनलोड हो जाएगा।

तो इन स्टेप्स को फॉलो करें और अपना एम-आधार और ई-आधार दोनों ही अपने फोन पर डाउनलोड करें। आशा करते हैं आपको सारे ही स्टेप्स सही से समझ आए हो।

Leave a Comment